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CRM Kya Hai और बिज़नस के लिए यह क्यों जरुरी है?

दोस्तो आ चुका हु एक और नए आर्टिकल के साथ में वापिस तो दोस्तो आज हम बात करने वाले है CRM क्या है और यह बिजनेस के लिए क्यों जरुरी है और CRM से आपको फायदा होगा या नुकसान अगर आपको यह सारी बाते जाननी है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए

दोस्तो जैसा आप सभी को पता है की आज के समय में सभी कंपनी और बिजनेस डिजिटल हो चुके है और इसमें CRM का बहुत ही बड़ा महत्व है CRM से कोई भी कम्पनी या कोई भी फैक्ट्री अपने कॉस्टूमर की पूरी इन्फॉर्मेशन रखती है जैसा अपने पहले भी सुना होगा की CRM कोई नही सर्विस नही है यह इंटरनेट के आने से पहले भी थी

जैसा की दोस्तो आप सभी को पता है की कोई भी बिजनेस हो वो बिना कस्टमर के तो नही चलता इसी वजह से बह कस्टमर से फीडबैक लेते है जिसकी वजह से उनको पता चल पता है की हमारा प्रोडक्ट कैसा है अगर उनको प्रोडक्ट में कोई खराबी होती है तो वो सही करते है और अपने प्रोडक्ट को सुधारते है

दोस्तो आपको तो पता है की इंटरनेट कब चालू हुआ था दोस्तो इंटरनेट 1980 में जब चालू ही हुआ था तब फिर मैनुअली फीडबैक को हटा दिया गया फिर सब ऑनलाइन फीडबैक ही देने लगे अब तो मार्केट में बहुत सारे CRM सॉफ्टवेयर आ चुके है जिसकी वजह से CRM खुद ब खुद प्रोडक्ट को ठीक कर देता है

अगर आप CRM के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए और इसी आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे

CRM Full Form in Hindi

दोस्तो में आपको बता दू की CRM की फुल फॉर्म Customer Relationship management होता है जिसे हम हिंदी में ग्राहक संबंध प्रबधन कहते है

CRM क्या है (What is CRM in Hindi)

दोस्तो में आपको बता दू की CRM एक स्ट्रेटजी होती हैं जिसके जरिए आप अपने संबंध कस्टमर से बढ़िया बना सकते है और जो आपके कस्टमर नही है उनको भी आपके कस्टमर बनाने का काम करती है अगर कोई भी कंपनी हो वो अपने बिजनेस के लिए Campaign जरूर चलाती है क्योंकि उनके कस्टमर तक उनका प्रोडक्ट पहुंच पाए

जैसा की दोस्तो आप सभी को पता है की CRM एक सॉफ्टवेयर होता है जिसकी मदद से कोई भी कंपनी अपने कस्टमर की इन्फॉर्मेशन रखती है जैसे उसका नाम नंबर एड्रेस ईमेल आईडी आदि इन्फॉर्मेशन हो सकते है

कंपनिया अपना CRM कस्टमर स्टोर डेटा अपने सेल्स टीम को से देती है और वो कस्टमर से फीडबैक लेते है की उनका प्रोडक्ट कैसा बना है और वो फीडबैक के हिसाब से अपना प्रोडक्ट को बढ़िया बनाने के की कोशिश करते है फिर वह उनको नए कस्टमर तक पहुंचते है

CRM काम कैसे करता है

दोस्तो में आपको बता दू की जब भी कोई कंपनी CRM का उपयोग करती है तो बह सबसे पहले अपनी ऑडियंस तक पहुंचने के लिए एड्स चलाती है जिसकी मदद से बह अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचा पता है और वो एड्स किस्से चलती है जैसे गूगल एड्स फेसबुक एड्स ब्लॉग आदि

दोस्तो में आपको बता दू की कोई भी कम्पनी लीड स्टोर करने के लिए CRM का उपयोग करती है जिसकी मदद से वह अपने कस्टमर की इन्फॉर्मेशन रखता है जैसे नाम, नंबर, ईमेल आईडी, एड्रेस, सोशल मीडिया अकाउंट आदि.

दोस्तो ने आपको बता दू की CRM कस्टमर की इन्फॉर्मेशन रखने के बाद यह इन्फॉर्मेशन सेल्स टीम को दे दिया जाता है फिर बह काल एसएमएस और ईमेल के जरिए लोगो तक अपना प्रोडक्ट पहुंचता और जो भी प्रोडक्ट उनको अच्छा लगा तो वो खरीद भी लेते है और वो आपके कस्टमर बन जाते है

इसी प्रकार से अगर कोई भी कम्पनी CRM का उपयोग करती है तो आपको उसको सारी जानकारी होगी जिससे कम्पनी वाले को सारी जानकारी मिल जाति है की उसने प्रोडक्ट कब खरीदा और रिटर्न किया या नहीं सारी जानकारी और यह जानकारी CRM से पता चलता है

CRM के प्रकार (Types of CRM in Hindi)

दोस्तों अगर आपने आर्टिकल यहां तक पढ़ा होगा तो आपको यह तो समझ में आ गया होगा की CRM क्या है अब में आपको बता दू की CRM के कितने प्रकार होते है CRM के तीन प्रकार होते है

  • Operational CRM (परिचालन सीआरएम)
  • Analytical CRM (विश्लेषणात्मक सीआरएम)
  • Collaborative CRM (सहयोगात्मक सीआरएम)

#1 – Operational CRM (परिचालन सीआरएम)

दोस्तो अगर आपको किसी भी बिजनेस की डेली मार्केटिंग की जानकारी चाहिए होती है तो उसके लिए आपको Operational CRM की जरूरत पड़ती है इस CRM को कस्टमर के हिसाब से डिजाइन किया जाता है चाहे बह किसी से भी संबंधित हो इसका सारा रिकॉर्ड Operational CRM के जरिए ही रखा जाता है

#2 – Analytical CRM (विश्लेषणात्मक सीआरएम)

Analytical CRM कस्टमर के डेटा को मैनेज करता है Analytical CRM में आपको यह सब पता चलता है की कस्टमर कैसा प्रोडक्ट पर्चेस कर रहा है और उसका फीडबैक कैसा है आप उसके जरिए अपने प्रोडक्ट में सुधार कर पाएंगे

Analytical CRM के अंदर ऐसा डेटा भी हो सकता है जैसे

  • कस्टमर की Sales डेटा जैसे Purchase और Return की जानकारी.
  • कस्टमर का Finincial डेटा जैसे कस्टमर पेमेंट किस Methode से कर रहा है.
  • कस्टमर को प्रोडक्ट बढ़िया लगा या नही.
  • आपके मार्केटिंग Campaign पर कस्टमर का Reaction आदि.

अगर में आपको सीधा सीधा बताऊं तो कस्टमर की सभी डेटा Analysis करने के लिए Analytical CRM का उपयोग किया जाता है जिसकी मदद से हम कस्टमर को डिटेल को Analysis कर पाते है

#3 – Collaborative CRM (सहयोगात्मक सीआरएम)

दोस्तो में आपको बता दू की Collaborative CRM कंपनी के हर स्टाफ को प्रोवाइड कराया जाता है इसे एक Strategic CRM के विषय में भी जाना जाता है Collaborative CRM की हेल्प से आप ग्राहक के डाटा को विभिन्न टीम जैसे मार्केटिंग टेक्निकल सेल्स स्पोर्ट्स इत्यादि के शेयर कर सकते है जिससे की संगठन की कोई भी टीम अपने जरूरत के अकॉर्डिंग डाटा का प्रयोग कर पाएगी दोस्तो मिलते है अगले आर्टिकल में तब तक के लिए बाय बाय आर्टिकल को पूरा पड़े और अपनी फैमिली एंड फ्रेंड को शेयर जरूर करे ताकि उन को भी पता लग जाए इसके बारे में

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